रविवार, 13 जुलाई 2014

दही खाओ और डायबीटीज भगाओ



दही में छिपा डायबिटीज भगाने का राज

 

प्रस्तुति- आनंद प्रकाश

एक शोध से पता चला है कि दही खाने से डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. दही और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों में ऐसी चीजे होती हैं जिससे मधुमेह होने के आसार कम हो जाते हैं.
ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने 3,500 लोगों पर किए गए शोध के नतीजे पेश किए हैं. शोध में हिस्सा लेने वाले लोग नॉरफोक में रहते हैं. इनकी खाने की आदतों का जायजा लिया गया. 11 साल के शोध में पता चला कि 753 लोग डायबिटीज टाइप 2 के मरीज बने. शोध में हिस्सा लेने वाले जिन लोगों ने दही, पनीर और ताजी चीज खाई, उनमें इस तरह की डायबिटीज का खतरा 24 प्रतिशत कम था, उन लोगों के मुकाबले जो इनमें से कुछ भी नहीं खाते.
दूध से बनी बाकी चीजों के मुकाबले जब केवल दही का असर देखा गया तो शोधकर्ताओं ने पाया कि इससे डायबिटीज का खतरा 28 प्रतिशत घट जाता है. जो लोग हर हफ्ते करीब 700 ग्राम दही खाते हैं, उन्हें डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. उन्होंने यह भी पाया कि जिन लोगों ने चिप्स या कुरमुरों की जगह दही खाया, उनमें डायबिटीज होने का खतरा 47 प्रतिशत से घट गया.
हफ्ते में 700 ग्राम दही खाने से डायबिटीज का खतरा कम
लेकिन शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि केवल लो फैट वाले दूध और दूध से बने पदार्थों से डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. ज्यादा फैट वाले पदार्थों और दूध से डायबिटीज का खतरा कम नहीं होता. वैज्ञानिकों ने शोध के लिए परिवार में मोटापा और डायबिटीज के मामलों की भी जांच की. लेकिन वह खुद बिलकुल पक्की तरह से कह नहीं सकते कि डायबिटीज का खतरा वाकई इन तरीकों से कम किया जा सकता है. साथ ही वैज्ञानिकों ने 11 साल तक चले शोध में केवल शुरुआत के सालों में लोगों के खाने पीने की आदतों का पता लगाया. इसके बाद अगर शोध में हिस्सा लेने वालों की आदतें बदलीं, तो वैज्ञानिकों को इसके बारे में पता नहीं चला.
एमजी/एएम(एएफपी)

DW.DE

संबंधित सामग्री

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें