मंगलवार, 6 अक्तूबर 2015

अनामी 19



 मिआओ समुदाय (चीन) कि युवतियां


प्रस्तुति- दीपाली पाराशर


साउथवेस्ट चीन के गुइझाऊ  मे मिआओ जनजाति रहतीं है।  इस मिआओ समुदाय के बारे मे कहा जाता है कि "कुछ लोगों के लिए उनका इतिहास किताबो मे होता है लेकिन मिआओ समुदाय के लिए उनका इतिहास उनके सिर पर होता है।"  ऐसा मिआओ समुदाय की एक विषेश परम्परा के कारण कहा जाता है जिसमे कि मिआओ समुदाय की औरते अपने पूर्वजो (कई पीढ़ियों) के बालो से तैयार हेड ड्रेस (जिसे कि आप एक तरह का विग भी कह सकते है ) पहनती है।

Miao Lady Wearing Hair Dress made from their dead ancestors
All Images Credit 
सुनने में आपको यह अचरज भरा लग सकता है लेकिन यह सत्य है। मिआओ समुदाय में महिलाये कंघी करते  वक़्त निकलने वाले बालो को कभी फेकती नही है, बल्कि  उन्हे इकट्ठा करती है। ये रिवाज़ यहाँ पर सदियों से जारी है और आज भी इसका बडी कड़ाई से पालन होता है।

Miao mother and daughter wearing Hair Dress made from their dead ancestors


सदियो से इस तरह से इकट्ठे होते आ रहे बालो से मिआओ समुदाय कि स्त्रियां सिर पर पहने जाने वाली एक विशेष प्रकार कि हेड ड्रेस बनाती है, जिसे कि लकड़ी के बने सींगो के ऊपर बनाया जाता है। इसमें लकड़ी के सींगो का उपयोग इसलीए किया जाता है क्योकि मिआओ कबीले मे, हिन्दु धर्म कि तरह गायों को बहुत पवित्र माना जाता है।

Miao lady preparing hair dress

इस तरह बानी हेड ड्रेस को जवान महिलाये तथा लड़कियाँ विशेष अवसरो पर पहनती है। प्रत्येक परिवार में यह विग माँ दवारा बेटी को विरासत के तौर पर दि जाती है।

Miao ladies in a function wearing Hair Dress made from their dead ancestors
बहुत पहले मिआओ समुदाय के पुरुष भी इस तरह कि हेड ड्रेस पहना करते थे लेकिन अब केवल महिलाये ही यह पहनती है। मिआओ समुदाय की आबादी अब 5000 से भी कम है।

Miao woman and man

अन्य अजीब, विचित्र और अनोखी पम्पराय :
अनोखी परम्परा - पति कि सलामती के लिए जीती है विधवा का जीवन
अजीबोगरीब परम्परा - भूतों का साया और अशुभ ग्रहों का प्रभाव हटाने के नाम पर करवाते हैं बच्चियों कि कुत्तों से शादी
अजीब परम्परा - मनोकामना पूर्ति के लिये जमीन पर लेटे लोगों के ऊपर छोड़ दी जाती हैं गायें
जंगमवाड़ी मठ - वाराणसी : जहा अपनों की मृत्यु पर शिवलिंग किये जाते हे दान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें