रविवार, 4 अक्तूबर 2015

शादी से पहले सेक्स



प्रस्तुति- राहुल मानव

नयी दिल्ली। भारत में परंपराओं और रीति-रिवाज का खास स्थान है। लोग परंपराओं को सालों-साल और पीढ़ी दर पीढ़ी ढ़ोते है। भारतीय समाज की परंपरा के मुताबिक शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने की इजाजत नहीं है, लेकिन आपको बता दें कि भारत में एक ऐसी भी जगह है जहां लोग शादी से पहले सेक्स करते है।

live in relation
हम बात कर रहे है गरासिया समाज की। इस समाज में दाम्पत्य की अनोखी परंपरा है, जो करीब-करीब लिव इन की तरह ही है। भारत के इस आदिवासी समाज में लोग बिना शादी के ही साथ रहते है और शारीरिक संबंध बनाते है। बिल्कुल उसी तरह जैसे आज के आधुनिक समाज में लिव-इन जोड़े रहते हैं।
शादी नहीं करने के पीछे इस समाज की धारणा है कि इनके परिवारों में किसी ने पहले शादी की तो संतान नहीं होगी।इस समाज के लड़के-लड़की बिना शादी के साथ रहने लगते हैं और बच्चे पैदा करते हैं। ये गरासिया आदिवासियों की सालों पुरानी परंपरा है। गरासिया, राजस्थान और गुजरात के कई जिलों में रहते हैं।
इस परंपरा के मुताबिक युवक-युवती के सहमत होने पर लड़की पक्ष को सामाजिक सहमति से कुछ राशि दे दी जाती है। इसके बाद लड़के-लड़कियां बिना शादी के पति-पत्नी की तरह साथ रहने लगते हैं। हालांकि, बच्चे पैदा होने के बाद वे अपनी सहूलियत से कभी भी शादी कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें