गुरुवार, 8 अक्तूबर 2015

सेक्स' अजब-गजब नियम





» NEWS

प्रस्तुति- दर्शनलाल


Posted on: June 18, 2014 03:31 PM IST | Updated on: June 18, 2014 03:31 PM IST

रियो डी जेनेरियो। फीफा विश्व कप पूरे शबाब पर है। टीमों ने अपने खिलाड़ियों के लिए खेल और अनुशासन के संदर्भ में कई तरह के नियम बनाए हैं, जो काफी हद तक मिलते हैं लेकिन इस महाआयोजन के दौरान शारीरिक संबंध को लेकर टीमों और खिलाड़ियों को अलग-अलग तरह के नियमों का सामना करना पड़ रहा है।
मसलन, कोस्टारिका के खिलाड़ी दूसरे दौर से पहले अपनी पत्नियों, प्रेमिकाओं या अन्य किसी के साथ हमबिस्तर नहीं हो सकते। ब्राजील के खिलाड़ियों को इसकी छूट है लेकिन उनसे कहा गया है कि वे शारीरिक क्षति को लेकर सावधान रहें।
FIFA:
कोचों को लगता है कि खिलाड़ी सेक्स से अधिक थक जाएंगे, तो उन्होंने अपने स्तर पर उन्हें इस थकान से बचाने के लिए नए नियम बना दिए।
नाइजीरिया के खिलाड़ी विश्व कप के दौरान सिर्फ अपनी पत्नियों के साथ हमबिस्तर हो सकते हैं जबकि रूस, मेक्सिको और बोस्निया और हर्जेगोविना ने अपने खिलाड़ियों पर विश्व कप के दौरान सेक्स पर प्रतिबंध लगा रखा है।
विश्व कप में हिस्सा ले रही कोई भी टीम हालांकि आधिकारिक तौर पर नियमों के दायरे में नहीं बंधी है। हर टीम ने इसके बावजूद अपने लिए वर्जित क्षेत्र तय किया है। कोचों को लगता है कि खिलाड़ी सेक्स से अधिक थक जाएंगे, तो उन्होंने अपने स्तर पर उन्हें इस थकान से बचाने के लिए नए नियम बना दिए।
क्वाट्र्ज वेबसाइट के मुताबिक जर्मनी, स्पेन, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, इटली, नीदरलैंड्स, स्विट्जरलैंड, उरुग्वे और इंग्लैंड ने हालांकि खिलाड़ियों पर सेक्स को लेकर कोई खास तरह का प्रतिबंध या पाबंदी नहीं लगाई है। कोचों का मानना है कि अगर खिलाड़ी मैदान में अपनी क्षमता के साथ न्याय कर रहे हैं तो फिर उन्हें इस स्वाभाविक क्रिया से रोका नहीं जाना चाहिए।
रूस, चिली, मेक्सिको और बोस्नियाई टीमों ने हालांकि सेक्स पर पूरी तरह रोक लगा रखा है। वेबसाइट के मुताबिक इन टीमों के कोचों का मानना है कि उनके खिलाड़ी अपनी सेक्स से जुड़ा सारा 'फ्रस्टेशन' मैदान में उतारें क्योंकि वे इसी काम के लिए यहां आए हैं।
मेक्सिको के कोच मिग्वेल हेरेरा ने कहा कि 40 दिनों तक शारीरिक सम्बंध नहीं बनाने से दुनिया उलट-पुलट नहीं जाएगी। अगर एक खिलाड़ी एक महीने या फिर 20 दिनों तक शारीरिक संबंध बनाए बिना नहीं रह सकता तो वह पेशेवर कहलाने के लायक नहीं।
ब्राजील, कोस्टरिका, फ्रांस, नाइजीरिया जैसी टीमों के लिए हालांकि मामला जटिल है। ब्राजीली कोच लुइस फिलिप स्कोलारी को थोड़ा बहुत सेक्स से परहेज नहीं लेकिन वह नहीं चाहते कि खिलाड़ी शारीरिक संबंध बनाने की प्रक्रिया में खुद को नुकसान पहुंचाएं।
स्कोलारी जानते हैं कि 2006 में उनकी टीम के स्टार खिलाड़ी रोनाल्डीन्हो पर सेक्स और पीएस2 का भूत सवार था और इसी कारण उनकी टीम को क्वार्टर फाइनल से बाहर का रास्ता देखना पड़ा था।
फ्रांसीसी टीम के लिए सेक्स पर पाबंदी नहीं लेकिन उसके खिलाड़ी पूरी रात इसमें मशगूल नहीं रह सकते। टीम के डॉक्टर मानते हैं कि सेक्स खिलाड़ियों के लिए अच्छा है लेकिन इसमें रात-भर लगे रहना नुकसानदायक है।
नाइजीरियाई टीम के खिलाड़ी अपनी पत्नियों के साथ हमबिस्तर हो सकते हैं लेकिन प्रेमिकाओं के साथ नहीं। कोस्टारिका के खिलाड़ियों के लिए सेक्स दूसरे दौर में पहुंचने का पुरस्कार है। अगर वे दूसरे दौर में पहुंचे तो उन्हें इसकी खुली छूट होगी।
अमेरिकी और आस्ट्रेलियाई टीमों का दावा है कि उनके पास खिलाड़ियों के सेक्स लाइफ पर सोचने के अलावा कई अन्य अहम मुद्दे हैं। इंग्लिश टीम पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें